होममेड हेयर पैक#Home made hair pack#mask #Personal care


            बालों को सुंदर बनाने के घरेलू उपाय क्या है? 



गर्मी के दिनों में बाल तेज धूप की वजह से रूखे, बेजान हो जाते हैं. पहले तो पार्लर जाकर हेयर स्पा या हेयर ट्रीटमेंट करा लिया करते थे.
लेकिन इस लॉक डाउन के समय में अभी वह भी संभव नहीं है. तो क्यों ना हम घर पर ही बालों के लिए पैक या मास्क बनाकर बालों में लगाएं और बालों को सुंदर, चमकदार बनाए. तो आइए जानते हैं कि घर पर ही हेयर मास्क कैसे बनाते हैं..

                     

1- सामग्री-

* 2 गुड़हल के फूल
* बालों के अनुसार गुड़हल की पत्तियां
* कुछ करी पत्ता की पत्तियां
* कोई भी बालों का तेल

विधि- करी पत्ता, गुड़हल के फूल, और गुड़हल की पत्तियों को अच्छे से पानी द्वारा साफ कर ले, जिससे उन में छुपी हुई धूल साफ हो जाए.
अब तीनों चीजों को मिक्सी या सिलबट्टी के मदद से बारीक बारीक पीस लें, इस मिश्रण को कांच के बाउल में निकाल ले. अब इसमें एक चम्मच कोई भी बालों का तेल मिक्स करें, आपका हेयर पैक तैयार है.
मास्क को लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से शैंपू करें, और जब बाल हल्के भीगे हो तब इस पैक को बालों में लगाएं. ऐसा करने से पैक बालों में आसानी से चिपका रहेगा. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि गंदे बालों में कोई भी पैक नहीं लगाएं.
30 से 45 मिनट बाद इस पैक को पानी द्वारा साफ कर दें. सिर्फ पानी द्वारा शैंपू नहीं करना है.
ऐसा 7 दिन में एक बार करें. लगातार इसके इस्तेमाल से बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना बंद होगा.

                                                                           

2- यहां पर हम एक ऐसी औषधि से हेयर पैक बनाना सीखेंगे, जिसका नाम सुनकर शायद आपको कुछ अजीब लगे. नाम है घमरा. जी हां यह एक पुरानी और बहुत ही लाभदायक औषधि है. यह औषधि पूरे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है. लेकिन यहां हम सिर्फ बालों के इस्तेमाल में प्रयोग करेंगे. तो आइए सीखते हैं इस औषधि द्वारा हेयर मास्क कैसे बनाते हैं...           



सामग्री-

* बालों के अनुसार घमरा की पत्तियां
* पका हुआ केला
* दो चम्मच सरसों या नारियल का तेल


विधि- सबसे पहले घमरा की पत्तियों को पानी द्वारा अच्छे से साफ कर लें, फिर इन पत्तियों को मिक्सी या सिलवटें पर बारिक बारिक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इसमें पका हुआ केला मैश करके मिलाएं, फिर इसमें दो चम्मच तेल डालें और इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं.
यह हेयर मास्क बालों में लगने के लिए तैयार है. इस मास्क को लगाने से पहले बालों को शैंपू करें. उसके बाद मास्क लगाएं. इस मास्क को बालों में 15 से 20 मिनट लगाएं.
इस मास्क को लगाने से पहले ध्यान रखें कि बालों में किसी भी प्रकार की चोट या फंगस इत्यादि ना हो, क्योंकि इसमें मौजूद अल्कलॉइड, स्टेरॉयड, करॉटिनाइड इत्यादि रसायन मौजूद होते हैं, जिससे कोई भी रिएक्शन हो सकता है.
इसलिए कोई भी मास्क लगाने से पहले बालों मैं देख ले कि सर मैं कहीं भी, किसी प्रकार की कोई चोट, फंगस इत्यादि ना हो.


                                                                                

3- सामग्री

* मेथी दाना
* मेहंदी पाउडर
* कॉफी पाउडर
* दही या नींबू
* कोई भी बालों का तेल


                
विधि- सबसे पहले मेथी दाना को अपने बालों के अनुसार एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें. सुबह मेथी दाना को बारीक पीस लें. अब इसमें मेहंदी पाउडर, कॉफी पाउडर, दही या नींबू, और कोई भी बालों का तेल.  इन सभी को अच्छे से महिलाएं. यहां एक बात और बतानी है,  मेहंदी  लगाने के बाद  बाल बहुत रूखे  लगते हैं  इसलिए  कोई भी  तेल डालना  जरूरी होता है .आपका हेयर पैक तैयार है.
इस पैक को लगाने से पहले बालों को शैंपू करें और बालों को सुलझाएं क्योंकि मेथी दाना बालों में से आसानी से निकलता नहीं है, और अगर आपके बाल उलझे होंगे तो बालों का टूटने का खतरा ज्यादा रहेगा.
इस मिश्रण को बालों में 25 से 30 मिनट लगाएं और साफ पानी द्वारा बालों को धो दें.
सूखने के बाद बालों में एक अलग ही चमक आ जाएगी, इसका असर दो बार में ही दिखाई देने लगता है.

इनमें से कोई भी हेयर पैक आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने बालों में लगा सकते हैं. यह पैक स्त्री हो या पुरुष कोई भी लगा सकता है.

.

# घरेलू चीजों से हटाए टैनिंग# Remove sunburn


Post a Comment

नया पेज पुराने