रूखी और तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक# क्वॉरेंटाइन में रहकर रंगत निखारें.

Homemade face pack


1- रूखी त्वचा- 

                       
homemade tips for dry skin ,milk for skin
homemade tips for dry skin

    आवश्यक सामग्री:-
1 -10 से 12 दाने चिरौंजी
2 - 4 से 5 चम्मच कच्चा दूध
                 विधि:- चिरौंजी को आधा घंटा कच्चे दूध में भिगोकर रख दे. फिर चिरौंजी को एक पटले पर निकाल कर बेलन की सहायता से बारीक बारीक पीस लेंं, फिर पिसी हुई चिरौंजी को उसी दूध में मिला लें जिसमें चिरौंजी को भिगोया था, दूध और पिसी हुई चिरौंजी को अच्छे से मिला लेे, इस पेस्ट को रोज सुबह नहाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने पर एक बार फिर से लगाएं जब चिरौंजी अच्छे से चेहरे पर सूख जाए तो चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा 1 महीने तक लगातार करने पर असर जल्दी दिखेगा.
     यह नुस्खा रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है और साथ में त्वचा को गोरा रंग प्रदान करता है इस मिश्रण को पूरे शरीर पर भी लगाया जा सकता है.

* आवश्यक सामग्री:-

1- एक पका हुआ केला
2- एक विटामिन ई का कैप्सूल
3- आधा चम्मच बेसन
                                 
home tips for dry skin
home tips for dry skin
                     
विधि- एक कांच के बाउल में पके हुए केले को अच्छे से मैश करेंगे, उसके बाद आधा चम्मच बेसन मिलाएंगे, उसके बाद विटामिन ई का कैप्सूल मिलाएंगे. तीनों को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने पर साधारण पानी से साफ कर दें .आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में मुलायम और चमकदार हो जाएगी

2- तैलीय त्वचा-


homemade tips for oily skin,honey and lemon,nimbu for skin
tips for oily skin

 आवश्यक सामग्री:-
1- दो चम्मच नींबू रस
2- एक चम्मच शहद
3- एक चुटकी हल्दी पाउडर
 विधि :-नींबू रस, शहद और हल्दी को कांच के कटोरे में अच्छी तरह से मिला ले और चेहरे पर लगाएं 15 मिनट बाद चेहरे को पानी की सहायता से साफ कर लेे.
नींबू सनबर्न, मुहासे, खुले पोर्स, झुर्रियों के निशान को हटाता है, और शहद मैं एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण त्वचा को नमी प्रदान करता है, और हल्दी त्वचा के रंग को साफ करती है. यह नुस्खा रोज इस्तेमाल करने से फर्क जल्दी दिखने लगता है.

आवश्यक सामग्री:-
1- मुल्तानी मिट्टी का पाउडर
2- पुदीना
3- गुलाब जल
4- चंदन पाउडर
                   
oily skin home tips,mint
for oily skin

विधि- सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी का पाउडर थोड़ी देर गुलाब जल में भिगोकर रख दें, तब तक पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें,और इसमें चंदन पाउडर मिला लें. अब मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, गुलाब जल, पुदीने का पेस्ट और चंदन पाउडर चारों को एक साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें, और अब यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने पर नॉर्मल पानी से धो दें.
यह मिश्रण तैलीय त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है इससे ऑयल कंट्रोल होता है और त्वचा को ताजगी मिलती है.

घर पर ही बनाएं क्लींजर टोनर और मॉइस्चराइजर.


Post a Comment

नया पेज पुराने