#चर्म रोग के लिए घरेलू उपाय.# Home remedies for skin disease.

कई लोगों ने मुझसे Quora पर त्वचा रोग के घरेलू उपचार के बारे में पूछा है, हालांकि त्वचा रोग कई कारणों से होता है, कई लोगो  को यह बीमारी आनुवांशिक होती हैं, लेकिन कई लोगों को कुछ गलत आहार के कारण त्वचा रोग हो जाता है जैसे कि किसी का शरीर हर भोजन को स्वीकार नहीं करता है,और वे शरीर को खुजली, जलन, आदि के रूप में नुकसान पहुंचाते हैं।
तो आइए हम यहां त्वचा रोगों से संबंधित कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानें।
चर्म रोग को घरेलू उपाय से कैसे ठीक करें? 
        

1- सामग्री-

* एलोवेरा 
* हल्दी
* मुल्तानी मिट्टी

विधि- सबसे पहले एलोवेरा जेल को एलोवेरा की पत्तियों से अलग कर लें, फिर इसमें मुल्तानी मिटटी पाउडर, आवश्यकतानुसार चार चुटकी हल्दी मिलाएं और जहाँ भी त्वचा की समस्या हो वहाँ इसे लगाएं। इस पेस्ट को 15 दिनों तक नियमित रूप से लगाएं, कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी, और यह पूरी तरह से गायब हो जाएगी।
                                                                                                                                                    

2- सामग्री-

* आक के पौधे का दूध
* नारियल का तेल।
* एक छोटा कपूर

                            

विधि -  आक के पत्तों का दूध त्वचा रोगों को खत्म करने की सबसे अच्छी दवा है। लेकिन शहरों में इसे खोजना बहुत मुश्किल है। यदि उपलब्ध हो, तो इससे बेहतर घरेलू उपाय नहीं है। आक को कई स्थानों पर मदार के पौधे के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए, लकड़ी या पत्तियों को तोड़ें और इससे निकलने वाले दूध को एक छोटी कटोरी में इकट्ठा करें, फिर इसमें एक से दो चुटकी कपूर मिलाएं और इसे तुरंत अपने रोगी की त्वचा पर लगाएं।
थोड़ी जलन होगी लेकिन घबराइए नहीं, सूखने पर इसे दोबारा लगाएं, 2-3 बार ऐसा करें, जब यह सूख जाए तो इसके ऊपर एक या दो बूंद नारियल का तेल लगाएं।
 यदि आप तेल नहीं लगाते हैं, तो यह त्वचा पर चिपक जाएगा और त्वचा काली दिखेगी इसलिए तेल लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। इस पेस्ट को नहाने से पहले हफ्ते में दो बार लगाएं, बहुत जल्द फर्क नजर आने लगेगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस पेस्ट को अपनी आंखों के पास नहीं लगाना है, वरना इससे आंखों को नुकसान हो सकता है।
                                                                     

3 - यह उपाय जो अब आप जानेंगे  वह शायद  बहुत से लोगों को कम पसंद आए, लेकिन यह उपाय बहुत प्रभावी साबित हुआ है। उसके लिए, आप रोज सुबह उठते ही और बिना ब्रश किए अपने मुंह की लार को अपनी रोगी त्वचा पर लगाएं, अगर आप रोज ऐसा करते हैं, तो आपकी त्वचा की बीमारी 15 से 20 दिनों में ठीक होने लगेगी। इस नुस्खे को अपनाने में कोई शर्म नहीं है।

                                                                                 

 4 - सामग्री-


* एक करेला
* दो छोटे कपूर
* नारियल का तेल
* एक चुटकी हल्दी


विधि - करेला के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे पीस लें, फिर इसमें एक चुटकी हल्दी, कपूर का पाउडर और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा, दाद, खुजली आदि पर लगायें, ऐसा सप्ताह में तीन बार करें, जल्द ही आराम मिलेगा।
                                                                                
5- यह उपाय बहुत लोकप्रिय है पुराने समय में हमारे पूर्वज इस उपाय को अपनी दैनिक क्रिया में प्रतिदिन प्रयोग किया करते थे उन्हें पता था की यह उपाय उन्हें कोई रोग नहीं लगने देगा वह उपाय है नीम का पेड़.
                 

नीम का पेड़ अनेक गुणों से भरपूर होता है इसमें हमारे शरीर की अनेक बीमारियों को दूर करने की शक्ति होती है अगर नीम की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके नहाया जाए तो बहुत सारे चर्म रोग ठीक हो जाते हैं और अगर इस पानी का प्रयोग आप निरंतर करते हैं तो कोई चर्म रोग नहीं होता है. 

तो अपनी त्वचा के रोगों को ठीक करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें और हमें इसके अनुभवों के बारे में जरूर बताएं. 


1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने