# घरेलू चीजों से हटाए टैनिंग# Remove sunburn

 

 किचन में छुपे हैं खूबसूरती के राज


यह चिलचिलाती गर्मी ये तेज धूप और ऊपर से लॉक डाउन. पार्लर बंद, सलोन बंद, ऐसे में त्वचा की रंगत कैसे निखारें? सनबर्न को कैसे रिमूव करें?
तो गर्ल्स आप चिंता ना करें, आपके घर मैं ही छिपा है रंगत निखारने का उपाय, बस आपको यह बताना है कि वह कौन-कौन सी चीज है, और उनका इस्तेमाल कैसे करना है!
 उसके लिए आपको चाहिए, आलू, टमाटर, दही, बेसन, हल्दी, तरबूज, पुदीना. 


इत्यादि अगर आपके घर में बेसन नहीं है तो कोई बात नहीं आपके घर में मसूर की दाल तो होगी, तो बस उस दाल को बारीक बारीक पीसकर पाउडर बना लो और उसको बेसन की जगह इस्तेमाल में लाओ.
अब हम टैनिंग को रिमूव करने के लिए पेस्ट तैयार करते हैं.

1- आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लेंगे,अब आलू के रस में एक चम्मच दही मिलाएंगे, एक चम्मच बेसन या दाल का पाउडर मिलाएंगे, और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएंगे. आपका पेस्ट तैयार है. पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले अपना चेहरा एकदम से साफ करेंगे, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएंगे. लगभग 15 से 20 मिनट रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा सप्ताह में 3 बार करें आप देखेंगे कि आपके चेहरे से टैनिंग खत्म हो रही है. यह उपाय सूखी त्वचा के लिए बहुत कारगर है.


2- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसके लिए दो चम्मच तरबूज का रस, दो चम्मच आलू का रस, और एक चम्मच दाल का पाउडर ले, तीनों को अच्छे से कांच के बाउल में मिक्स करें, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं अगर आपकी शरीर की त्वचा जैसे हाथों पर और पैरों पर भी टैनिंग है तो वहां पर भी लगा सकते हैं. लगाने के 30 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें आपकी त्वचा खिल उठेगी.
                   
3- पुदीने की पत्तियों को धोकर उसका पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को बनाते समय इसमें सादा पानी की जगह आलू का रस या टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. और फिर एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. यह पेस्ट सनबर्न को हटाने के साथ-साथ पिगमेंटेशन  और कील मुहांसों को भी कम करेेगा. और इसके नियमित प्रयोग से धीरे धीरे दाग धब्बे भी खत्म हो जाएंगे.

4- डेड स्किन को हटाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच चावल का आटा लें, दो चम्मच दही, आधा चम्मच कॉफी पाउडर, तीनों को अच्छे से मिक्स करके हल्के हाथों से त्वचा पर धीरे-धीरे रब करें. इससे त्वचा पर जमी हुई डेड स्किन दूर होगी और साथ ही त्वचा कोमल भी होगी.

5- त्वचा पर आई हुई डेड स्किन और काले धब्बों को हटाने के लिए एलोवेरा जेल, एक चम्मच सूखे हुए संतरे के छिलके का पाउडर,  एक चम्मच दही तीनों को अच्छे से मिलाकर 5 से 10 मिनट के लिए रख दें, वह इसलिए जो हमने संतरे के छिलके का पाउडर मिलाया है वह अच्छी तरह फूल जाए, और त्वचा पर लगाने के लिए तैयार हो जाए, जैसे ही तीनों चीजें आपस में मिक्स होती है अपनी त्वचा पर लगाकर धीरे धीरे गोलाई में 10 मिनट तक मसाज करें. यह प्रक्रिया आप रोज कर सकते हैं.
                   

6- अब जो नुस्खा आप जानेंगे वह सबसे साधारण और सबसे जल्दी असर करने वाला नुस्खा है. उसके लिए आप जौ के आटे को किसी मलमल के कपड़े से छानकर एक जगह इकट्ठा कर लें. अब जब भी यूज़ करना है, तब अपनी आवश्यकता के अनुसार जौ के आटे को एक कटोरी में लेकर दही या कच्चा दूध मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं.
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आटे में छाछ और कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो सिर्फ कच्चे दूध के साथ इस्तेमाल करें यह जांचा परखा बहुत असरदार नुस्खा है.

तो घरेलू उपायों को अपने डेली रूटीन में अवश्य लेकर आएं और बेदाग त्वचा पाएं.

Post a Comment

नया पेज पुराने