#एलोवेरा #Aloevera #Benefits of Aloevera #Natural Beauty




                एलोवेरा के क्या क्या गुण होते हैं

                           


एलोवेरा औषधि, सौंदर्य प्रसाधन या खाद्य सामग्री के रूप में विश्व भर में जाना जाता है. इसे विश्व भर में कई नामों से बुलाते हैं. जैसे- घृतकुमारी, ग्वारपाठा, क्वारगंदल. यह  पौधा बहुत गुणकारी पौधा होता है. इसे डॉक्टर, वैद्य हकीम  इत्यादि अपनी दवाइयों के रूप में इस्तेमाल में लाते हैं .और बहुत सारी सौंदर्य कंपनी सौंदर्य प्रसाधन बनाने के काम में लाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड, मिनरल्स, आईरन, सोडियम ,कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम ,और मैग्नीज जैसे मुख्य तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं .एलोवेरा एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस होता है.
एलोवेरा का उपयोग सभी लोग अलग-अलग रूप में करते हैं. तो आइए हम एलोवेरा हमारे जीवन में कैसे फायदा पहुंचाता है उसको जानते हैं.

  • त्वचा के लिए एलोवेरा कैसे फायदेमंद है? 


एलोवेरा का जेल त्वचा की समस्याओं जैसे -फोड़े, फुंसियां, चर्म रोग, त्वचा का कालापन, त्वचा में जलन या किसी भी चीज से जल जाना( तेज़ाब गर्म पानी तेल) आदि में काम आता है. अगर आप जल जाते हैं तो उस पर एलोवेरा जेल से राहत मिलती है.
इसका जेल ड्राई और संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है .और तैलीय त्वचा को सामान्य बनाता है.

अब सवाल आता है कि एलोवेरा का जेल कैसे बनाएं?

                     

उसके लिए सबसे पहले एलोवेरा के पत्तों को तोड़कर रात भर उल्टा करके लटका दें, या किसी ऐसी जगह  रखें, जिससे एलोवेरा में मौजूद एलो लेटेक्स य एलाइन मतलब उसमें से निकलने वाला चिपचिपा पीले रंग का पदार्थ निकल जाए, क्योंकि यह पदार्थ नुकसान दायक होता है.
फिर सुबह  पत्ते की ऊपर की हरे रंग की परत को चारों तरफ से निकाल दें .अब सिर्फ बीच वाला सफेद रंग का पारदर्शी भाग बचता है, अब इसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मैश कर लें या एक से दो बार मिक्सी में घुमा ले जेल बनकर तैयार है.

त्वचा पर एलोवेरा कैसे लगाएं?

अगर आपके सिर्फ पिंपल्स हो रहे हैं तो इतना सब करने की जरूरत नहीं है. आप पत्ते का थोड़ा सा हिस्सा तोड़कर उस पत्ते में से निकलने वाले जेल को रोज लगा सकते हैं.
                 

अगर आपकी त्वचा पर कालापन या कोई चर्म रोग है, तो बनाए हुए इस जेल को उस जगह पर लगा कर 5 से 10 मिनट मसाज करें ,ऐसा  रोज  नहाने से पहले करें .दो से तीन महीनों में फर्क दिखाई दे जाएगा. अब आप सोच रहे होगे की सही होने में इतना समय लगेगा?जी हां! किसी भी चीज को जड़ से खत्म करने में और प्राकृतिक रूप से करने में समय तो लगता है, इसलिए घबराए नहीं और ना ही इस नुस्खे को बीच में छोड़े, लगातार इसका प्रयोग करें जरूर फायदा होगा.
                         

एलोवेरा का फेस पैक कैसे बनाएं?

फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल मैं दो चम्मच खीरे का जूस, एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी की मिला लें, और अब इसे चेहरे पर लगा ले, फेस पैक से आपके चेहरे की जलन, मुहासे, झाइयां, सांवलापन धीरे-धीरे खत्म होने लगेगा और आगे नया भी नहीं होगा, इस पैक को प्रतिदिन लगाएं.

एलोवेरा बालों के लिए कैसे कारगर है?

                   

*एलोवेरा जेल बालों की मृत कोशिकाओं को जीवित करता है, और वहां से नए बालों को उगाने में मदद करता है.इसके साथ साथ बालों को घना, काला और लंबा करने में मदद करता है. एलोवेरा बालों के लिए कंडीशनर का भी काम करता है.
*इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.
*समय से पहले हो रहे सफेद बालों को काला करता है.

दवाई के रूप में एलोवेरा को कैसे प्रयोग करें?

*एलोवेरा जेल से घुटनों का दर्द, पैरों का दर्द मैं आराम मिलता है. इसे दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है.     

* जिसको आर्थराइटिस की समस्या है वह एलोवेरा जेल को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम पहुंचता है. और अगर ज्यादा दर्द है तो एलोवेरा के पत्ते को हल्का गर्म करके रूई या किसी भी सूती कपड़े में लपेटकर दर्द वाली जगह पर बांध लेने से अर्थराइटिस में राहत मिलेगी.
* एलोवेरा जेल मधुमेह के इलाज में बहुत गुणकारी है.
*यह दूषित रक्त को साफ करके अम्ल को बढ़ाने से रोकता है.
* कान के दर्द मैं एलोवेरा जेल की दो बूंद डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है.
* कान से अगर पस आता है तब भी इस जेल की दो बूंद डालने से आराम मिलेगा.
* अगर किसी के मुंह से दुर्गंध आती है, तो इस जेल से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है, ऐसा आप सुबह के वक्त करें.
* जिसको पायरिया या दांतो से खून आने की समस्या है ,तो रोज दांतों और मसूड़ों में एलोवेरा जेल से मालिश  करने से पायरिया और दांत से खून आने की समस्या के साथ-साथ दांतो का पीलापन भी दूर होगा.
               


एलोवेरा जेल को पीने के क्या फायदे?

एलोवेरा जेल को पीने के लिए रोज ताजा एलोवेरा जेल घर पर ही बनाएं बनाने की विधि ऊपर दी हुई है.
एलोवेरा जेल को आधा गिलास पानी में दो से तीन चम्मच मिलाकर  सुबह के वक्त खाली पेट पिए.
*यह वजन कम करने में मदद करता है ,इसके लिए इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला ले और 1 घंटे तक कुछ ना खाएं.
* एनर्जी लेवल बढ़ाता है.
* नपुंसकता को दूर करता है.
* बवासीर, गैंग्रीन, मोनोपॉज जैसी समस्याओं को दूर करता है.

एलोवेरा हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालता है, और खून को शुद्ध करता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को किसी भी वायरल से बचाता है. और हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करता है.

नोट - एलोवेरा जूस को गर्भवती महिलाएं और जिनकी दवाइयां पहले से चल रही है वह लोग अपने डॉक्टर के परामर्श से ही एलोवेरा जूस का सेवन करें.


Post a Comment

नया पेज पुराने